सोमवार, 10 जुलाई 2017

केवल सिर में नही अांत में भी होता है दिमाग


केवल सिर में नही अांत में भी होता है दिमाग
.तो अांत में भी होता है दिमाग

अाठ साल बाद लिया राहत की सांस
कब्ज से परेशानी से मुक्ति के लिए चालिस से अधिक डाक्टरों से लिया सलाह
अांत में स्थित ब्रेन के काम में कमी कब्ज का बडा कारण  
दस फीसदी लोग कब्ज से परेशान

   कुमार संजय। लखनऊ






कब्ज से परेशान बंगलौर के रहने वाले 34 वर्षीय मंगल कुमार अाठ साल से परेशान थे। चालिस से अधिक डाक्टरों के दिखाय सबकी दवायी चली लेकिन राहत नहीं मिली। बंगलौर के डाक्टर नरेश भट्ट ने मंगल को पांच महीने पहले  संजय गांधी पीजीआइ के पेट रोग विशेषज्ञ प्रो.यू सी घोषाल के पास भेजा। प्रो.कारण पता कर सटीक इलाज किया अाज वह  फालोअप अोपीडी में अाए तो प्रो.घोषाल के कमरे में पहुंचते ही पहला शब्द था ..सर अब लगा कि दवा भी काम करती है...डा.घोषाल ने हाल पूछा अौर कहा कि दवा अभी चलाएं अौर तीन महीने फिर दिखाए। मंगल ने कहने सर अाठ साल से परेशान था । पेट में जलन था सप्ताह में दो बार लैट्रिन होती थी तमाम डाक्टरों ने तमाम इलाज किया लेकिन राहत नहीं मिला। पीजीआइ में प्रो.घोषाल ने तमाम परीक्षण के बाद पता लगाया कि बडी अांत का दिमाग नहीं काम कर रहा था जिसके कारण लैट्रिन नहीं हो रही थी। कब्ज का शिकार था। 


अांत में होता है दिमाग

प्रो.घोषाल ने बताया कि कब्ज होने के तीन कारण होते है । बडी अांत की चाल कम होने पर लैट्रिन अागे नहीं बढ़ता जिससे मल द्वार कर लैट्रिन नहीं अाता है। मल द्वार के पास वाल्व होता है जो खुलता है वाल्व( स्फिंटर) में खराबी होने पर मल बाहर नहीं निकलता है। तीसरे वाल्व जब खुलता है अांत में दबाव बनाता है यदि जबाव नहीं बनेगा तो मल नहीं निकलता है। कमल कुमार में मैने तीनों कारणों का टेस्ट मैनोमेंट्री, डिसफेक्टोग्राफी अौर वूैलून एक्सपल्सन कोलोनो ट्राजिट किया । देखा कि कमल गट ब्रेन एक्सिस की परेशानी के शिकार थे जिसके कारण वह कब्ज के शिकार थे। प्रो.घोषाल के मुताबिक कब्ज की परेशानी उम्र बढने के साथ बढ़ती जाती है। देखा गया है कि 10 फीसदी से अधिक में कब्ज की परेशानी होती है जिसके लिए लोग लैक्सेटिव, इसोबगोल  सहित तमाम अन्य विधा की दवाएं लेते है लेकिन इससे कुछ समय तक ही राहत मिलती है। बताया कि 30 फीसदी में वाल्व की खराबी, बीस फीसदी में अांत की चाल में कमी अौर तीस से 40 फीसदी में गट ब्रेन एक्सिस के कारण कब्ज की परेशानी होती है।  

क्या है गट ब्रेन एक्सिस

सिर में दिमाग होता है वैसे अांत में छोटा दिमाग होता है। यदि सिर में स्थित दिमाग न भी होतो अांत का दिमाग काम करता रहता है। अांत का दिमाग अांत , मल के द्वार के वाल्व अौर अांत पर दबाव बनाने का काम करता है। देखा कि अांत के दिमाग का फंक्शन ठीक से काम नहीं कर रहा था जिसके कारण वह कब्ज से परेशान थे । हमने ब्रेन के फंक्शन को ठीक करने की दवाएं दी जिससे उन्हें राहत मिली।   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें