गुरुवार, 24 अगस्त 2017

हम है दिल के खतरे से लापरवाह



हम है दिल के खतरे से लापरवाह

पहली बार दिल की बीमारी से ग्रस्त सात सौ  लोगो पर देखा गया कारण
दिल की बीमारी से बचने के लिए एस्प्रिन, बीटा व्लाकर अौर स्टेटिन का कम करते है इस्तेमाल
51.9 फीसदी दिल के मरीजों में ब्लड प्रेशर और 9.9 में शुगर पर देखा गया कंट्रोल

कुमार संजय। लखनऊ 

हम लोग दिल की बीमारी पैदा करने वाले खतरों के प्रति सचेत नहीं है जिसके कारण दिल का दर्द कई बार जानलेवा साबित होता है। दिल को दर्द देने वाले  खतरे है डायबटीज, बढा हुअा हार्ट रेट. एलडीएल कोलेस्ट्राल का बढा स्तर और रक्त चाप यह तो तमाम लोग जाने है लेकिन इन पर नियंत्रण के उपाय हम लोग नहीं अपनाते है। भारत के लखनऊ सहित अन्य क्षेत्रों से 709 भारतीय मरीज में कारण अौर बचाव के उपाय पर शोध किया गया । इंडियन हार्ट जर्नल के शोध हाल के शोध का हवाला देते हुए  हृदय रोग विशेषज्ञों ने बताया कि  हम लोग बचाव के मामले  में पीछे है। देखा गया कि रक्तदाब 140-90 से कम 51.9  भारतीयों में मिला। एलडीएल कोलेस्ट्राल का बढा स्तर 26.2 फीसदी भारतीयों में मिला।  शुगर कंट्रोल जानने के लिए एचबीए वन सी सात फीसदी से कम केवल 9.9 फीसदी भारतीयों में मिला।  अनियंत्रित शुगर दिल की बीमारी का बडा कारण मिला। हार्ट रेट 60  से कम केवल 2.5 फीसदी भारतीय मरीजों में मिला।  दिल की बीमारी से बचाव के लिए एस्प्रिन का सेवन 85.6 फीसदी भारतीय करते है।  बीटा ब्लाकर का इस्तेमाल 69.4 फीसदी भारतीय करते है।  लिपिड का स्तर कम करने के लिए स्टेटिन का इस्तेमाल 90 फीसदी भारतीय करते है। शोध में मेडिकल विवि के प्रो.अारके सरन विशेष रूप से शामिल थे।  

फेमली हिस्ट्री नहीं तो भी हो सकती है परेशानी

विशेषज्ञों का कहना है कि दिल की बीमारी कार्नरी अार्टरी डिजीज जितने लोगों में हुअा उनमें से भारतीयों में फेमली हिस्ट्री 21.3 फीसदी में मिली।  इससे साबित होता है कि फेमली हिस्ट्री न होने पर भी हार्ट की परेशानी हो सकती है ।इसके साथ यह भी देखा गया कि मोटापा न होने पर भी दिल की बीमारी हो सकती है। शोध में शामिल भारतीयों की बीएमअाई 25.7 था। 

डायबटीज है बडा कारण
संजय गांधी पीजीआइ के हृदय लोग विशेषज्ञ प्रो.सुदीप कुमार कहते है कि इस शोध में देेखा गया कि दिलकी बीमारी(सीएडी) जितने लोगों में हुई उनमें 42.9 फीसदी में डायबटीज की परेशानी था ।  प्रो.सुदीप ने कहा कि दिल की बीमारी से बचने के लिए यह उपाय करें
- शुगर पर लगातार नियंत्रण जरूरी एचबीएवन सी सात से कम होना जरूरी
- रक्तदाब 140-90 से कम रखने के लिए लगातार लें बीपी की दवा
- लिपिड बढा है तो लिपिड कम करने की दवा के साथ दूसरी दवाएं न करें बंद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें