शनिवार, 22 जुलाई 2023

बेटी के पिता हैं तो ऐसे करें ऐसे बचत हायर स्‍टडीज से लेकर मैरिज तक, सारी जिम्‍मेदारियां हो जाएंगी पू

 :बेटी के पिता हैं तो ऐसे करें ऐसे  बचत हायर स्‍टडीज से लेकर मैरिज तक, सारी जिम्‍मेदारियां हो जाएंगी पूरी



बेटियां सभी की लाडली होती हैं. लेकिन उनके जन्‍म के साथ ही पिता के कंधों पर कई बड़ी जिम्‍मेदारियां भी आ जाती हैं. जैसे-जैसे बच्‍ची बड़ी होती है, पिता को उसकी हायर स्‍टडीज से लेकर शादी तक की तमाम फिक्र सताने लगती है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप उसके जन्‍म के साथ ही उनके लिए बचत भी शुरू कर दें. यहां जानिए कि किस तरह से आपको इनवेस्‍टमेंट प्‍लानिंग करनी चाहिए.


कमाई का 20 फीसदी बचाएं

फाइनेंशियल एक्सपर्ट दिलीप सिंह जी कहते हैं कि

पहले तो आपको अपनी कमाई का 20 फीसदी बचाने की आदत डालनी चाहिए और इस 20 प्रतिशत रकम को आप कहीं पर लॉन्‍ग टर्म के लिए इन्‍वेस्‍ट करना शुरू करें. ऐसी तमाम स्‍कीम्‍स हैं जो कंपाउंडिंग का फायदा देती हैं और तेजी से वेल्‍थ क्रिएशन करती हैं. इन स्‍कीम्‍स के जरिए आप अच्‍छा खासा अमाउंट जोड़ सकते हैं और इसे बेटी के भविष्‍य के साथ परिवार की अन्‍य जरूरतों पर भी खर्च कर सकते हैं. मान लीजिए कि आप 1 लाख रुपए महीने कमाते हैं तो आपको हर महीने 20,000 रुपए बचाकर इनवेस्‍ट करने चाहिए.


अलग-अलग स्‍कीम्‍स में करें निवेश


आज के समय में कई तरह की स्‍कीम्‍स हैं. लेकिन आप हर महीने जो भी इनवेस्‍टमेंट कर रहे हैं, वो अलग-अलग स्‍कीम्‍स में करें. जैसे कुछ पैसा आप पीपीएफ में लगा सकते हैं, कुछ रकम सुकन्‍या समृद्धि में हर महीने जमा करें और बचत का कुछ हिस्‍सा म्‍यूचुअल फंड में लगाएं. पीपीएफ और सुकन्‍या स्‍कीम्‍स सरकारी योजनाएं हैं और गारंटीड रिटर्न देने वाली हैं. वहीं एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है, जो मार्केट से लिंक्‍ड है. इसमें रिटर्न की गारंटी तो नहीं है, लेकिन लॉन्‍ग टर्म के इन्‍वेस्‍टमेंट में औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलते देखा गया है, जो इन सरकारी स्‍कीम्‍स से कहीं ज्‍यादा है. ऐसे में आप अपनी निवेश की राशि को 2, 3, 4 हिस्‍सों में विभाजित करके अलग-अलग स्‍कीम में निवेश करें.


उदाहरण से समझिए


मान लीजिए किआप 20,000 रुपए हर महीने निवेश कर रहे हैं, तो इसमें से आप 10,000 रुपए SIP में लगा सकते हैं और 5,000-5,000 रुपए पीपीएफ, सुकन्‍या या किसी अन्‍य स्‍कीम में लगा सकते हैं. अगर आप हर महीने 10,000 रुपए SIP में लगातार 20 सालों तक लगाते हैं तो 12 फीसदी के हिसाब से 20 साल बाद आपको 99,91,479 रुपए मिलेंगे. वहीं 15 साल तक निवेश जारी रखने पर 50,45,760 रुपए मिलेंगे.

वहीं अगर PPF की बात करें तो पीपीएफ पर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. हर महीने 5,000 रुपए पीपीएफ में लगाने पर 15 साल बाद मैच्‍योरिटी पर आपको 16,27,284 रुपए मिलेंगे. वहीं सुकन्‍या समृद्धि जो खासतौर पर बेटियों के लिए चलाई जाती है, इस स्‍कीम पर 8 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. इस स्‍कीम में हर महीने 5,000 रुपए निवेश करने पर मैच्‍योरिटी पर 26,93,814 रुपए मिलेंगे. इस तरह बेटी जब तक बड़ी होगी, आप तब तक अच्‍छा खासा पैसा जोड़ सकते हैं.


एकमुश्‍त रकम यहां निवेश करें


अगर आपके पास एकमुश्‍त रकम निवेश करने के लिए है तो आप इसे फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट, गोल्‍ड वगैरह में लगा सकते हैं. इसके अलावा आप बेटी के नाम से किसी जमीन या प्रॉपर्टी में भी निवेश कर सकते हैं. बेटी के बड़े होने पर आपको इस प्रॉपर्टी से काफी अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें