रविवार, 21 जुलाई 2019

सोशल मीडिया के जरिए मिल रहा है खून जब खून देने के नाम रिश्तेदार नहीं देते साथ रक्तपूरक करता है मदद





सोशल मीडिया के जरिए मिल रहा है खून
जब खून देने के नाम रिश्तेदार नहीं देते साथ रक्तपूरक करता है मदद 
 15 सौ से अधिक  मरीज को उपलब्ध करा चुके है खून 
जिसका कोई नहीं उसके लिए खून उपलब्ध कराते है रक्तपूरक 

कुमार संजय। लखनऊ
- 21 वर्षीय अभिषेक रक्त कैंसर से ग्रस्त है तो दो यूनिट खून की तुरंत जरूरत है । हम लोग बाहर से डोनर नहीं है। पीजीआइ में मरीज भर्ती है   
-चंदन को दो यूनिट खून की जरूरत है। रक्त कैंसर से ग्रस्त  है। पीजीआइ में भर्ती है।    
यह तो एक- दो मैसेज है जो सोशल मीडिया के रक्त पूरक फाउंडेशन पर फ्लैस हुआ। मैसेज फ्लैस होते ही रक्तदाता सक्रिय हो गए किसी ने समय दे दिया कि चिंता न करें रक्त दाता पहुंच कर आप से संपर्क करेगे। इलाज के लिए दूर-दूर से लोग परिजन राजधानी आते है। मरीज में खून की कमी होने पर रक्त चढाने की जरूरत होती है। रक्त बाजार में पैसे तो मिलता नहीं न हीं इसे बनाया जा सकता है।  ऐेसे में रिप्लेसमेंट डोनेशन के जरिए ही मरीज को खून उपलब्ध ब्लड बैंक कराते है। जिसके पास डोनर नहीं होते उन्हें खून उपलब्ध कराने के लिए सोशल मीडिया पर बना व्हाटसअप ग्रुप के सदस्य 24 घंटे सक्रिया रहते है।  ग्रुप के संचालक बलराज ढिल्लन कहते है कि सोशल मिडिया की तमाम अच्छाई भी कैसे उसका इस्तेमाल करते हैं। बताते है कि  ग्रुप पर ही मैसेज आते ही  फला डोलर आज ही आप से आप के दिए नंबर पर संपर्क करेंगे। रक्त दान करने वाले ग्रुप पर बताते है कि फला रक्तदाता ने रक्तदान कर दिया है। खून के लिए परेशान परिजनों की खुशी का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है।   रोज 40 से 50 लोग प्रदेश के जिलों से खून के लिए गुहार लगाते है। ग्रुप से स्वैछिक रक्त दाताओं जुडे है । लखनऊ के 15 सौ  से अधिक लोगों का जीवन रक्तदान कर बचा चुके है। 
एक हजार से अधिक है रक्तदाता  
फाउंडेशन से जुडे रक्त दाता सोनू, विनीता, अमरेंद्र, पियुष सहित  फाउंडेशन से लखनऊ के एक हजार लोग जुडे है।  जिन्हे रक्त की जरूरत होती है उसके लिए रक्त दान के लिए फाउंडेशन के सदस्यों से कहते है । सदस्य जा कर रक्तदान करते है। बलराज कहते है कि किसी के सुख में शामिल न हो तो कोई बात नहीं लेकिन दुःख में शामिल हो कर हम लोगों को बडा सुकुन मिलता है। आज भी खून देने के नाम तमाम रिश्तेनातेदार भाग खडे होते है।  यह खुद रेगुलर डोनर है।

केवल लखनऊ से 20 से अधिक आती है काल
 लखनऊ से रोज 20 से 255 लोगों की काल रहती है। इनका फाउंडेशन यहां के अलावा दूसरे शहरों में भी काम कर रहा है। सबसे अधिक कैंसरडायलसिस ,एक्सीडेंटल केस के लिए रक्तदान के लिए काल अती है। बताया कि 7607609777 नंबर पर रक्तदान और रक्त की जरूरत के लिए संपर्क किया जा सकता है।

1 टिप्पणी: