रविवार, 26 अप्रैल 2020

दिमाग और त्वचा पर भी असर दिखा रहा है कोरोना

डब्लूएचओ ने नए लक्षणों के लेकर किया सचेत


दिमाग और त्वचा पर भी असर दिखा रहा है कोरोना
 सिरदर्दबोलते-बोलते सुध-बुध खो देनापेट में दर्द और दिमाग में खून के थक्के जमना
कुमार संजय। लखनऊ
कोरोना महामारी की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने इसके लक्षणों पर एडवाइजरी जारी की थी। जिसके मुताबिकबुखारसांस लेने में तकलीफखांसीसीने में तेज दर्दचेहरा या होंठ नीला पड़नासंक्रमण का लक्षण था। लेकिन पिछले महीने में जो मामने सामने आए उसमें कई और लक्षण सामने आएइसे समझना बेहद जरूरी है। अब पेट में दर्द महसूस होनागंध या स्वाद का पता न चलनालगातार सिरदर्द महसूसपैर में जामुनी रंग का घाव होने पर इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टरी सलाह लें। विशेषज्ञों का कहना है कि आमतौर पर चिकनपॉक्स में पैरों पर दिखने वाला जामुनी रंग का घाव भी कोरोना संक्रमण का एक लक्षण हो सकता है। कोरोना पॉजिटिव पाए गएजिनके अंगूठे में गहरे घाव थे। ये लक्षण खासतौर पर बच्चों और किशोरों में देखे गए। दुनियाभर में जितनी तेजी से कोरोनावायरस के संक्रमण का दायरा बढ़ रहा हैउतना ही लक्षणों में भी बदलाव आ रहा है। दुनियाभर के देशों में हुई रिसर्च के मुताबिकपिछले 4 महीने के अंदर कोरोना के 15 से ज्यादा नए लक्षण देखे गए हैं। सबसे खास बात है कि ऐसे मामलों की संख्या बढ़ रही है जिसमें कोरोना के वे आम लक्षण नहीं दिखाई देते जैसे बुखारमांसपेशियों में अकड़न और सांस में तकलीफ। संक्रमण की शुरुआत में ही ऐसे बदलाव दिखाई दे रहे हैं जिसे लोग संक्रमण का इशारा नहीं समझ पा रहे जैसे सिरदर्दबोलते-बोलते सुध-बुध खो देनापेट में दर्दडायरिया और दिमाग में खून के थक्के जमना

केस-1 : पहले पैर में गहरे रंग का घाव फिर शरीर में खुजली और अकड़न
पैरों में गहरे रंग का घाव जैसा था जिसे मकड़ी के काटने का निशान मना गया। घाव बढ़ने पर दो दिन बादबुखारसिरदर्दशरीर में खुजलीघाव पर जलनमांसपेशियों में दर्द के लक्षण दिखे।
केस-2 : फूड पॉइजनिंग से संक्रमण का इशारा
50 फीसदी कोरोना मरीजों में पेट में दर्दउल्टी और डायरिया जैसे लक्षण देखे गए। अमेरिकन जर्नल ऑफ गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी में प्रकाशित शोध के मुताबिक 204 मरीजों पर हुई रिसर्च में इसकी पुष्टि हुई है। एक मरीज ने बताया कि पेट में अजीब किस्म का दर्द महसूस हुआ।  एक दिन सुबह उठी तो लगा कि फूड पॉइजनिंग हुई है। कुछ घंटों बाद गले में सूजन और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखे। रात तक नाक पूरी बंद हो चुकी थी। शरीर में अकड़न हो रही थी और काफी भारीपन महसूस होने के साथ बुखार चढ़ रहा था।

केस-3 : बोलते-बोलते सुध-बुध खोई और नाम तक नहीं बता पाया मरीज
50 साल की एक महिला को कोरोना का संक्रमण हुआ। जब ब्रेन स्कैनिंग की गई तो सामने आया कि दिमाग के कई हिस्सों अलग तरह की सूजन है। दिमाग के एक हिस्से की कुछ कोशिकाएं डैमेज होकर खत्म हो गई थीं।  ब्रेन स्ट्रोकदिमागी दौरेएन्सेफेलाइटिस के लक्षणदिमाग में खून के थक्के जमनासुन्न हो जाना जैसी स्थिति शामिल हैं। कुछ मामलों में कोरोना का मरीज बुखार और सांस में तकलीफ जैसे लक्षण दिखने से पहले ही बेसुध हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें