गुरुवार, 2 नवंबर 2017

दस मिनट में चार्ज हो जाएगी बैठरी- दिल पर खतरे पर बजेगा एलार्म

तो दिल पर खतरे से अागाह करेगा एलार्म 


10 मिनट में जार्ज हो जाएगी बैटरी
एसटीपीआई ऐसे तमाम योजनाओं के लिए तैयार कर रहा है वातावरण 
कुमार संजय। लखनऊ

- आने वाले दिनों में संभव है कि दिल की धड़कन बिगड़ते ही आप के फोन का एलार्म बज उठेगा या आप के डाक्टर जान जाएंगे कि दिल में कुछ गड़बडी है और वह तुरंत आप को भर्ती के लिए घर में एंबूलेंस भेज देंगे। 
- अभी आप का फोन जार्ज होने में एक घंटा लगता है लेकिन आने वाले दिनों में आप का फोन दस मिनट में चार्ज हो जाएगा। संभव है कि दूर से ही वाई फाई से फोन चार्ज कर लें
- अभी अनिद्रा की परेशानी होने पर स्लीप लैब में रात भर इलेक्ट्रोड लगा कर नींद की स्थित देखी जाती है लेकिन आने वाले दिनों में घंटे स्लीप लैब में बैठ कर एक छोटा चा चिप लगा दिया जाएगा जिससे नींद की स्थित आप को स्मार्ट फोन में रिकार्ड हो जाएगी। 

ऐसे एक नहीं हजारों आइडिया पर काम हो रहा है। इस तरह की आइडिया पर काम करने वाले लोगों को साफ्ट वेयर टेक्नोलाजी पार्क आफ इंडिया(एसटीपीआई) के    वातावरण दे रहा है। एसटीपीआई के  महानिदेशक डा. ओंकार राय ने बताया कि इसके लिए देश में सेंटर आफ एक्सीलेंस और इंक्युबेटर सेंटर बनाए जा रहे हैं। स्टार्ट अप इंडिया प्रोग्राम के तहत तमाम नई मेडिकल कम्युनिकेशन एंड इंफार्मेशन सिस्टम के साथ ही रोज मर्रा की जिंदगी में राहत देने वाले तकनीक पर काम हो रहा है। बताया एक सेंटर दिल्ली विवि में स्थापित किया गया है यहां पर इलेक्ट्रो प्रेन्योर पार्क में दिल के जांच के लिए देशी उपकरण तैयार किया जा रहा है। डा. ओमकार ने कहा कि इंफार्मेशन टेक्नोलाजी के सर्विस सेक्टर हमारी भागीदारी पूरी दुनिया में 56 फीसदी है लेकिन उत्पाद में एक फीसदी से भी कम है। अब हमें उत्पाद के क्षेत्र में काम करना होगा इसी लक्ष्य को लेकर काम हो रहा है। स्टार्ट अप इंडिया  में 90 फीसदी भागीदारी आईटी सेक्टर की है। इस लिए यह कह सकते है कि हम आई टी उत्पाद में भी भागीदारी बढा सकते है। इसी लिए हम लोग नए आईडिया पर काम कर रहे हैं। डा. राय ने कहा कि स्टेसटिक्स का इस लक्ष्य में अहम भूमिका है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें