मंगलवार, 31 मार्च 2020

आप पाजिटिव तो कोरोना निगेटिव......करोना से बचाव

पाजिटिव सोच से शरीर में बढ़ते है बैक्टीरिया वायरस को मारने वाले सेल
 सब अच्छा होगा....यह भी गुजर जाएगा.. जैसी  सोच से मजबूत होती है मानसिक स्थित
कुमार संजय। लखनऊ
किसी भी तरह की परेशानी आने पर हिम्मत हार कर कई लोग मौत तक को गले लगा लेते है अभी हाल में ही एक देश के वित्त मंत्री ने मौत को गले लगा लिया। मानसिक रोग विशेषज्ञों का कहना है कि सब अच्छा होगा....यह भी दिन भी गुजर जाएगा...रामचरित्र मानस की चौपाई होइह सोई जो राम रचि राखा ...की सोच यदि आप में है तो कोरोना संकट से आप तो ऊबर ही जाएंगे और कई लोगों को ऊबार सकते है। लाक डाउन के कारण कई घरों में है कुछ लोगों में निगेटिव थिकिंग भी आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है पाजिटिव थिंकिंग के जरिए डिप्रेशऩ से बच के साथ ही अपने इम्यून सिस्सटम को मजबूत कर सकते हैं। इंटरनेशनल मेजिकल जर्नल ब्रेन बिहैवियर इम्यून के मुताबिक सोच और शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत बनाने वाले कोशिकाओं का सीधा रिश्ता है। पाजिटिव सोच  के लोगों में सीडी 8 और सीडी 11 बी टी सेल और नेचुरल किलर सेल का  प्रतिशत निगेटिव सोच या तनाव ग्रस्त लोगों के मुकाबले अधिक होता है।   
चुनौती के रूप में लें स्थिति 

किंग जार्ज मेडिकल विवि के मानसिक रोग विशेषज्ञ डा.एसके कार कहते है कि आज कल लोग कोरोना को लेकर बहुत डरे है । नौकरी, संक्रमण का सहित कई तरह के डर जिसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। कहते है कि  मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बीमारी के कारण पैदा हुए हालातों को लेकर होने वाले तनाव को दूर रखने में एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण भूमिका  निभायेगा। आपकी सकारात्मक मानसिक स्थिति वायरस के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करेगी। कहते है हम किसी स्थिति को कैसे देखते हैं … एक चुनौती के रूप में या एक पीड़ित के रूप में। इस स्थिति को एक चुनौती के रूप में लेना हैइससे डर के रूप में नहीं। क्‍योंकि जब हम किसी स्थिति को चुनौती को रूप में लेते हैं तो हम उस स्थिति से उबरने में कामयाब होते हैं।

सही माध्यम से लें जानकारी
कोरोना वायरस के बारे में अनेक प्रकार की खबरें आजकल सोशल मीडिया पर आती हैं।  इन खबरों में अनावश्‍यक बुरी खबरों से खुद को अलग रखें। सही समाचारों के लिए डब्ल्यूएचओसरकार की स्वास्थ्य साइटआईएमए के आलावा सामाचार पत्रों  आदि विश्वसनीय माध्यम से जानकारी लें। सोशल मीडिया पर र बहुत तरीके की बिना किसी अधिकृत सोर्स से गलत जानकारी भी दी रहती है उस पर ध्‍यान न देंयह आपकी मानसिक स्थिति को कमजोर कर सकता है।


मानसिक मजूती के लिए करें यह उपाय


- हेल्‍दी वॉल्‍यूम में घर पर संगीत सुनें। अपने और बच्चों के मनोरंजन के लिए लूडो, शतरंज , कैरम बोर्ड गेम खेलें। आपको कोई शौक जो समयाभाव के कारण आप नहीं कर पाते हैं अब पूरा करेंपरिवार और बच्चों के साथ समय गुजारें।

-व्यायामनींद के समयभोजन की आदतों में एक नियम और अनुशासन बनाये रखें। अपने आप को यह समझायें कि यह समय भी  बीत जाएगा और आप अकेले लॉकडाउन में नहीं हैं।  आपकी तरह हर व्‍यक्ति ऐसा ही कर रहा है। खुद को शांत रखने के लिए धार्मिक और  आध्यात्मिक बातों में अपना ध्‍यान लगायें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें