रविवार, 15 सितंबर 2019

जनवरी और जुलाई बच्चों पर निमोनिया और डायरिया बनता है कहर


जनवरी और जुलाई बच्चों पर निमोनिया और डायरिया बनता है कहर
देश विदेश के सात संस्थान के विशेषज्ञों ने किया मिल कर शोध
दो लाख 43 हजार बच्चों पर विश्व की अब तक सबसे बडी स्टडी
कुमार संजय। लखनऊ 
देश और विदेश के सात संस्थान के विशेषज्ञों ने निंमोनिया और डायरिया के कारण मरने वाले बच्चों पर शोध करने के बाद कहा है कि जनवरी और जुलाई का महीना बच्चों पर कहर बन कर गिरता है। विशेषज्ञों ने 243000 बच्चों पर  वर्बल आटोप्सी मौसमवातारवण और लक्षण के आधार पर शोध किया। देखा कि एक  महीने से 14 साल के बच्चों की मौत निमोनिया के कारण जनवरी महीने में हुई सबसे कम अप्रैल महीने में होती है। एक से 11 महीने के बच्चों मे निमोनिया का कारण सबसे अधिक स्टेफलोकोस निमोनाइ ,  रिस्पाइरेटली सिनसाइटीनल वायरसहीमोफिलस इंफ्लुजा के कारण निमोनिया होता है। डायरिया सबसे अधिक जुलाई और जनवरी के महीने में होता है जिसके लिए रोटावायरस का संक्रमण काफी हद तक जिम्मेदार है। शोध में देश विदेश के साथ संस्थान जिसमें शोध में सेंट एम हास्पिटल कनाडा के डा. डीएस फरार, डा.एसए फेडलडा.एस हैंग फूकिंग जार्ज मेडिकल विवि  से डा. शैली अवस्थी, पीजीई चंडीगढ से डा. राजेश कुमार, इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च डा. अनुज सिन्हाजान हापकिंस बलूमबर्ग यूएस से डा. ब्रेन बहलहास्पिटल आफ सिक चिल्ड्रेन कनाडा से डा.एसके मारीससेंटर फार ग्लोबल हेल्थ रिसर्च टोरेंटो कनाडा डा. प्रभात  क्षा शामिल हुए। विशेषज्ञों के शोध आन लाइन मेडिकल जर्नल  ई लाइफ सेंसल वैरिएशन एंड इटोलाजिकल इंफ्रेंसस आफ चाइल्डहुड निमोनिया एंड डायरिया मोर्टलिटी इन इंडिया शीर्षक से स्वीकार करते हुए कहा है कि इन महीने में विशेष सावधानी बरत कर बच्चों को मौत  से बचाया जा सकता है।

मौसम बड़ा कारण
आखिर यह दो महीने ही घातक क्यों? इसका जवाब सीधे-सीधे मौसम का माना गया। जनवरी में तापमान तेजी से गिरता है। वहीं, जुलाई में उमस परेशान करती है। मौसम का यही बदलाव दोनों बीमारियों का जनक बन जाता है।

 क्या है निमोनिया : निमोनिया फेफड़ों की सूजन या संक्रमण है। यह संक्रमण फेफड़ों के केवल एक हिस्से को 
प्रभावित करता है। इसे लोबल निमोनिया के रूप में जाना जाता है।
यह दोनों फेफड़ों को प्रभावित करता है, तब इसे मल्टीलोबल निमोनिया कहते हैं। फेफड़ों के अंदर एयर सैक धीरे-धीरे मवाद और अन्य तरल पदार्थ से भर जाती है। इससे ऑक्सीजन को फेफड़ों तक पहुंचने में परेशानी होती है।
बच्चों में कारगर हो सकता है टीका 
बच्चों के लिए निमोनिया टीका पीसीवी 13 हैजो दो साल से कम आयु के सभी बच्चों के लिए ठीक बताया गया है। यह टीका बच्चों को 13 न्यूमोकोकल बैक्टीरिया से बचाती है। 

ये है डायरिया
डायरिया इंफेक्शन दूषित पानी और भोजन के खाने से होता है। गंदे हाथों से संदूषण या मल पदार्थ के संपर्क में आना। कुछ सामान्य रोगाणु जो गैस्ट्रो-आंत्रशोथ का कारण बनते हैं। बाद में दस्त होते हैं। बैक्टीरिया (साल्मोनेला या एस्चेरिचिया), वायरस (नोरोवायरस या रोटोवायरस), पैरासाइट (गिअर्डिया इन्टेस्टनालिस) मुख्य कारक हैं। डायरिया आसानी से ठीक होने वाला रोग है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें