रविवार, 24 नवंबर 2019

सीरम क्रिएनिन अचानक बढे तो तुरंत न कराएं डायलसिस---इंफेक्शन और दर्द की दवा से एक दम से बढ़ सकता है क्रिएटनिन

सीरम क्रिएनिन अचानक बढे तो तुरंत न कराएं डायलसिस


सीरम क्रिएटनिन नौ देखकर हो हाती है डायलसिस की तैयारी
इंफेक्शन और दर्द की दवा से एक दम से बढ़ सकता है क्रिएटनिन
कुमार संजय। लखनऊ
62 वर्षीय अनंत कुमार को किडनी की परेशानी थी लेकिन सीरम क्रिएटनीन हमेशा सात से कम रहता था। किडनी के खराबी के कोई लक्षण उन्हें परेशान नहीं करता । लगातार जांच कराते रहते थे देखा कि सीरम क्रिएटनीन  नौ के आस-पास पहुंच गया।  कोई परेशानी नही लग रही थी फिर भी परेशान हो गए तुरंत भाग कर संजय गांधी पीजीआइ के किडनी रोग विशेषज्ञ प्रो.नरायन प्रसाद से मिले तो उन्होंने कहा कि इंतजार करिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। अनंत कहते है कि आपने लोकल में डाक्टर को दिखाया तो तुरंत डायलसिस के लिए बोला था इसलिए आए है लेकिन प्रो.नरायन के सलाह से तुरंत डायलसिस कराने की झंझट से मुक्ति पा गए। किडनी रोग विशेषज्ञ प्रो.धर्मेंद्र भदौरिया के मुताबिक इस परेशानी के साथ केवल अनंत ही नहीं रोज संस्थान के विशेषज्ञों के पास दो से तीन मरीज पहुंचते है जिनमें क्रिएटनिन  एक दम से  सात से ऊपर हो जाता हैै । ऐसे लोगों की कई बार डायलसिस तक हो जाती है। संस्थान के प्रो.नरायन प्रसाद कहते है कि किडनी की खराबी के मरीजों में  कई बार इंफेक्शन, यूरनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या दर्द की दवा सेवन करने के कारण सीरम क्रिएटनीन एक दम से बढ़ जाता है ऐसे लोगों में हम लोग होल्ड पर रखते है कारण देखने की कोशिश करते है। कई बार कारण ही दूर होने के साथ फिर सीरम क्रिएटनिन सात से कम हो जाता है। यदि सीरम क्रिएटनिन  सात से अधिक है और पोटैशियम बढा है। रक्त का पीएच 7.3 से अधिक है। सोडियम बाई कार्ब 17 से अधिक है। उल्टी हो रही है या मचली आ रही है। भूख एक दम नहीं लग रही है तो ऐसे मामलों में एक्टिव एक्शन की जरूरत होती है।

क्या है सीरम क्रिएटनिन
क्रिएटनिन एक मेटाबोलिक पदार्थ है जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में सहायक होता है और टूटकर एक व्यर्थ पदार्थ ‘क्रिएटिनिन’ में बदल जाता है जिसे किडनी द्वारा ब्लड में छानकर यूरिन के ज़रिये शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। सामान्य तौर पर किडनी इसे छानकर, ब्लड से बाहर निकाल देती है और फिर यह वेस्ट प्रोडक्ट मूत्र के साथ बाहर निकल जाता है लेकिन जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो ये प्रक्रिया सामान्य रूप से नहीं चल पाती और ऐसा होना किडनी के लिए ख़राब संकेत हो सकता है।

कितना होना चाहिए स्तर


वयस्क पुरुष - 0.6 से 1.2 मिलीग्राम प्रति लीटर प्रति डीएल
 वयस्क महिला-0.5 से 1.1 मिलीग्राम
 टीनेजर्स-  0.5 से 1.0 मिलीग्राम
 बच्चे- 0.3 से 0.7 मिलीग्राम


प्रो.नरायन प्रसाद के मुताबिक कई बार पेशाब के रास्ते में रूकावट के कारण भी सीरम क्रिएटनिन बढ़ जाती है ऐसे में यूरोलाजिस्ट से संपर्क कर कई बार बिना डायलसिस के ही पेशाब का रास्ता सामान्य कर या यूरीन बैग लगाकर से ब्लैडर को खाली करते है इससे भी क्रिएटनिन कम हो जाता है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें