रविवार, 24 नवंबर 2019

दिल के वाल्व में खराबी हो सकती बिना सर्जरी भी दूर---गले का लंबा संक्रमण कर सकता है दिल का वाल्व खराब

दिल के वाल्व में खराबी हो सकती बिना सर्जरी भी दूर


गले का लंबा संक्रमण कर सकता है दिल का वाल्व खराब
पीजीआई में सी वी टी एस पर सेमिनार
-

बुखार 
 के साथ ही गले में यदि लगातार संक्रमण रहता है। इसके साथ ही यदि गले के अंदरूनी हिस्से में सूजन और जलन है तो संजीदा जो जाएं। यह रूमेटिक बुखार के लक्षण हैं। इसमें पैर और चेहरे के साथ ही शरीर में सूजन बढ़ जाती है। गले में यह संक्रमण स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के द्वारा होता है। इसे रूमेटिक दिल की बीमारी (आरएचडी) कहते हैं। यह बातें रविवार को कार्डियक वैस्कुलर एंड थोरेसिक प्रोग्रेसिव एसोसिएशन द्वारा पीजीआई में आयोजित दिल के वाल्व की मरम्मत पर विषय पर आयोजित वर्कशाप में बंगलुरु के हार्ट सर्जन डॉ. प्रशन्ना सिम्हा ने कहीं। वर्कशाप में पीजीआई के हार्ट सर्जन प्रो. शान्तनु पाण्डेय और प्रो गौरंग मजूमदार, लोहिया संस्थान के डॉ. धर्मेन्द्र श्रीवास्तव, के अलावा डॉ. एके श्रीवास्तव, डॉ. खालिद, डॉ. विशाल व डॉ. विजयंत ने वॉल्व की मरम्मत के बारे में जानकारी दी।

वाल्व में सिकुड़न के साथ लीकज हो सकता

 यह बीमारी 5 से 15 साल के बच्चों को गिरफ्त में लेती है। यह बीमारी बच्चों के दिल के वाल्व में सिकुड़न के साथ ही दिल कमजोर कर देती है। इस सिकुड़न से दिल के वाल्व में लीकेज हो जाता है। वाल्व का समुचित इलाज नहीं मिलने पर दिल की धड़कन अनियंत्रित हो जाती है। इससे दिल में खून के थक्के जमने के साथ ही लकवा या पैरालिसिस और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसका इलाज बैलून वाल्वोप्लास्टी और ओपन हार्ट सर्जरी के जरिए संभव है। यह काफी किफायती है।
निम्न आय वर्ग के बच्चों में ज्यादा बीमारी होती है

निम्न आय वर्ग में अधिक बीमारी
प्रो. शान्तनु पाण्डेय ने बताया भीड़भाड़ व अधिक जनसंख्या वाले इलाकों में रहने वाले बच्चे इस बीमारी की जद में ज्यादा आते हैं। यह बीमारी निम्न आय वर्ग के बच्चों में अधिक होती है। यदि इसका शुरूआती दौर में इलाज मिल जाए तो मरीज ठीक हो सकता है। कुछ बच्चों में वाल्व की दिक्कत जन्मजात होती है।


प्रो. शांतनु पाण्डेय ने बताया रूमेटिक हार्ट डिजीज के लक्षण पाए जाने पर दिल की जाँच समय समय पर करवाते रहिए।दिल की जाँच के लिए दिल के डॉक्टर (कार्डियोलॉजिस्ट) से ही जाँच करवाए।गले के संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह से एंटीबायोटिक की दवाइयाँ लेते रहिए।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें