गुरुवार, 13 सितंबर 2018

पीजीआई में शुरू होगा अस्पताल प्रबंधन में मास्टर डिग्री


पीजीआई में शुरू होगा अस्पताल प्रबंधन में मास्टर डिग्री

अस्पताल प्रबंधन पाठयक्रम का होगा इंटरनेशनल स्टैंर्ड, बढेगी सीटों की संख्या

अस्पताल प्रबंधन विभाग के प्रमुख बने प्रो.राजेश हर्षवर्धन ने दी योजनाअों के बारे में जानकारी



संजय गांधी पीजीआई के अस्पताल प्रबंधन विभाग के प्रमुख का कार्यभार संभालने वाले प्रो.राजेश हर्षवर्धन ने अस्पताल प्रबंधन में मास्टर डिग्री पाठ्क्रम शुरू करने के साथ ही 
चल रहे पाठ्यक्रम को इंटरनेशनल स्तर का बनाने के योजना पर काम शुरू कर दिया है।  कार्य भार संभालने के बाद विशेष बातचीत में प्रो. हर्ष वर्धन ने कहा कि अस्पताल में इलाज की गुणवत्ता में बढोत्तरी और संसाधन का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने के उद्देश्य से अस्पताल प्रबंधक तैयार किए जा रहे है। हमारा संस्थान पूर्ण कालिक , अल्पकालिक और अति अल्पकालिक मिला कर कुल लगभग 90 अस्पताल प्रबंधक तैयार कर रहा है । इस संख्या को दो सौ तक करने की योजना पर काम करूंगा। कहा कि अस्ताल प्रबंधक की भूमिका को नए मेडिकल साइंस में स्वीकार किया गया । यह प्रबंधक वित्त, सामग्री, मानव संसाधन सहित अन्य का बेहतर इस्तेमाल की तकनीक जानते है। इसे एवीडेंस बेस्ट मैनेजमेंट कहते है। इससे अस्पताल की कार्य क्षमता में काफी सुधार होता है। कहा कि अस्पताल प्रबंधन पाठ्क्रम की गुणवत्ता बढाने के स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करेंगे जिसके तहत यहां के छात्र देश के दूसरे संस्थान में जाकर वहां की कार्यप्रणाली का अध्ययन करेंगे। दूसरे संस्थान के छात्र हमारे संस्थान में आएंगे। आगे विदेश के संस्थानों से भी करार होगा जिससे पाठक्रम का स्तर इंटरनेशनल स्तर का होगा। इससेे यहां  के छात्रों को विदेश में भी मौका मिलेगा। 

इग्नू का स्टडी सेंटर बना पीजीआई
प्रो. हर्ष वर्धन ने बताया कि इंदिरा गांधी अोपेन यूनिवर्सटी डिप्लोमा इन हास्पिटल एंड हेल्थ मैनेजमेंट करा रहा है जिसके लिए संस्थान के विभाग  को स्टडी सेंटर तय किया है। इसके अलावा भारत सरकार ने वेलनेस सेंटर के लिए कम्युनिटि हेल्थ नर्सेज की ट्रेनिग की लिए भी विभाग को नामित किया है। इसके तहत सरकार द्वारा नामित 60 नर्सेज को 6 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह नर्सज लोगों को स्वस्थ्य रहने में सहयोग करेंगी। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें