मंगलवार, 4 सितंबर 2018

इलाज के लिए नहीं बेचना पडेगा जमीन – डा. विनोद-- आयुष्मान बढाएगा भारतियों की उम्र

पीजीआई की 23 वां दीक्षांत समारोह


इलाज के लिए नहीं बेचना पडेगा जमीन – डा. विनोद
आयुष्मान बढाएगा भारतियों की उम्र
योजना के तहत इलाज ही नहीं स्वस्थ्य रखने पर भी होगा जोर

एम्स दिल्ली के पूर्व बाल रोग विशेषज्ञ एवं निति अयोग के सदस्य डा. विनोद कुमार पाल ने संजय गांधी पीजीआई के 23 वें दीक्षांत समरोह के बतौर मुख्य अतिथि कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में देश में ने काफी प्रगति किया है । आजादी के समय औसत आयु 27 साल थी लेकिन अज औसत आयु 68 वर्ष है। इसके बाद भी तमाम लोगों को इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है ऐसे लोगों को लिए सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लागू किया है। इसके ए केवल इलाज ही नहीं होगा बल्कि लोगों को स्वस्थ्य रखने की भी योजना है। इसके तहत देश में 1.5 लाख गांव में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खुलेंगे। 10 करोड़ परिवारों और 50 करोड़ लोगों को फायदा होने की संभावना है। इससे देश की लगभग चालिस फीसदी आबादी कवर हो होगी। योजना से नौकरी के नए रास्ते खुलेंगे माना जा रहा है कि एक लाख से अधिक पैरामेडिकल स्टाफ को नौकरी की रास्ता खुलेगा। बताया कि योजना में रजिस्टर्ड किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में इलाज हो सकेगा। पिछले 10 साल में मेडिकल का खर्च 300 फीसदी बढ़ गया है। देश में मेडिकल का 80 फीसदी खर्च लोग अपनी जेब से उठाते हैं। कई लोगों को किडनी के स्टोन के अपरेशन के लिए रिक्शा या जमीन बेचना पड़ता है अब एसा नहीं होगा। कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वाथ्य योजना के विस्तार की बहुत अधिक संभावना है। कहा कि संजय गांधी पीजीआई इस योजना में अहम भूमिका निभाने के लिए तौयार रहे क्यों कि इस संस्थान के पास काफी क्षमता है। इस मौके पर डीन प्रो. राजन सक्सेना, चिकित्सा शिक्षा मंत्री अाशुतोष टंडन, निदेशक प्रो. राकेश कपूर , वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भरत सिंह सहित कई लोगो ने छात्रों को बधाई दी।       

योजना के तहत इन बीमारियों का भी होगा इलाज
-सभी तरह के कैंसर , हार्ट सर्जरी, किडनी , लिवर सहित अन्य
-मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा.

-गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा.
-नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य.


सरकारी अस्पताल में करें काम

पास आउट छात्र के लिए सरकारी अस्पताल में काम करने के लिए तमाम अवसर इस योजना के तहत आ रहे है । योजना के तहत कई मेडिकल कालेज प्रस्तावित जिसमें उत्तर प्रदेश में ही 13 सरकारी मेडिकल कालेज खुलने जा रहे हैं। कहा कि सरकारी अस्पताल में ही काम करके आप संतुष्टि पा सकते हैं। आप सरकारी क्षेत्र के लिए लीडर की भूमिका निभा सकते हैं।    

51 पीसदी लडकिया हासिल कर रही है उच्च शिक्षा

राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि हमने 15 लाख 60 हजार विवि के छात्रों को डिग्री दी है जिसमें से 51 फीसदी लड़कियां थी। 1790 मेडल दिया जिसमें से 66 फीसदी लड़कियां  मेडल हासिल करी इस संख्या बढाने की जरूरत है। कहा कि मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में प्रदेश काफी काम कर सकता है। अने वाले दिनों में प्रदेश में चिकित्सा सुविधा के विस्तार  के साथ दूसरे देश से लोग इलाज के लिए यहां आएंगे।

मिल गयी अटल की डिग्री
राज्यपाल ने बताया कि तीन साल से स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी ने एमए कब पास किया यह सवाल तीन साल से गूंज रहा था तीन दिन पहले अगरा विवि के कुलपति ने पूराने रजिस्टर को खोज निकाला जिसमें अटल बिहारी बाजपेयी ने अपने हस्ताक्षर से डिग्री प्राप्त किया था । बताया कि 1947 पेज नबंर 20 पर रोल नंबर 561 था उऩ्होंने डीएवी कालेज कानपुर से एमए किया। छात्रों से कहा कि अप लोग अपनी डिग्री संभाल कर रखें ।

162 छात्रों को डिग्री सहित तीन को मिला विशेष एवार्ड
आज संजय गांधी पीजीआई 162  छात्रों को डिग्री राज्यपाल के हाथों डिग्री मिली।  समारोह में 37 छात्रों को डीएम, 16 छात्राों को एमसीएचचार छात्रों को पीएचडी , 19 छात्रों को एमडीसात छात्रों को एमएचए, 44 छात्रों को पीडीसीसी, 35 छात्रों को बीएससी नर्सिग की डिग्री दी गयी।  इनमें से 57.4फीसदी छात्र है और 42.6 फीसदी छात्राएं है। इसके अलावा  प्रो.एसअार नायक एवार्ड फार आउट स्टैडिंग इनवेस्टीगेटर बाल पेट रोग विभाग के प्रमुख प्रो.एसके याचा,  प्रो.एसएस अग्रवाल फार एक्सीलेंस रिसर्च एवार्ड न्यूरोलाजी विभाग के शोध छात्र डा. विजय कुमार साहू  और प्रो.अारके शर्मा बेस्ट डीएम स्टुडेंट एवार्ड  क्लीनिकल इम्यूनोलाजी विभाग की डीएम छात्र डा. विकास कुमार गुप्ता को दिया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें