बुधवार, 3 जनवरी 2018

महिलाओं में बढ़ा कश का शौक, यूपी में हर छठी महिला को धूम्रपान की लत

महिलाओं में बढ़ा कश का शौक, यूपी में हर छठी महिला को धूम्रपान की लत

--महिलाओं में बढ़ा कश का शौक, यूपी में हर छठी महिला को धूम्रपान की लत
इसमें तंबाकू जनित उत्पादों का प्रयोग करने वाले पुरुषों का औसत 52.1 फीसद रहा।...

चकाचौंध भरा परिवेश युवतियों व महिलाओं के जीवन पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। बदलती जीवन शैली में शौकिया धूमपान का शुरू हुआ सिलसिला लत में तब्दील हो रहा है। स्थिति यह है कि यूपी की हर छठी महिला धूमपान कर रही है। यह पर्दाफाश 15 वर्ष से अधिक वयस्कों पर हुए सर्वेक्षण से हुआ।
ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (गेट्स) 2016-17 की फैक्ट शीट चौंकाने वाली वाले तथ्य सामने अाएं है।

गेट्स-2 सर्वे की रिपोर्ट में 15 वर्ष से अधिक लोगों को शामिल किया गया था। केंद्रीय परिवार कल्याण विभाग, डब्लूएचओ व टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज मुंबई द्वारा मल्टी स्टेज सैंपल डिजाइन तैयार किया गया। इसमें देश भर से कुल 74,037 लोगों को व यूपी से 1,685 पुरुष व 1,779 महिलाओं को शामिल किया गया।

इसमें पाया गया कि वर्ष 2009-10 में हुए सर्वे से धूमपान करने वालों की संख्या यूपी में बढ़ी है। इसमें तंबाकू जनित उत्पादों का प्रयोग करने वाले पुरुषों का औसत 52.1 फीसद रहा। वहीं महिलाओं का औसत 17.7 फीसद रहा। सुलभा ने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक हर छठी महिला तंबाकू का किसी न किसी फार्म में सेवन कर रही है। कई महिलाएं जहां मजदूरी करने वाली गुटखा, खैनी, बीड़ी का सेवन कर रही हैं। वहीं कई शौकिया सिगरेट व गुटखा शुरू करने के बाद लती हो गईं।

वयस्कों में गुटखा-खैनी का चलन बढ़ा
रिपोर्ट में कहा गया कि वर्ष 2009-10 में वयस्कों में जहां तंबाकू उत्पाद सेवन का औसत 33.9 था, वहीं 2016-17 में बढ़कर 35.5 फीसद हो गया। हालांकि इसमें धुआं वाले उत्पादों को औसत 14.9 फीसद से घटकर 13.5 फीसद रह गया, वहीं गुटखा, खैनी, पान-मसला का सेवन करने वाले वयस्क 25.3 फीसद से बढ़कर 29.4 फीसद हो गए।

उत्पादों के प्रचार में भी वृद्धि
धूमपान उत्पादों के प्रचार-प्रसार में भी काफी वृद्धि हुई है। इसमें वर्ष 2009-10 में जहां उत्पादों के प्रचार का औसत 10.3 रहा, वहीं अब बढ़कर 16.3 हो गया।

तंबाकू सेवन के आंकड़ों पर एक नजर
पुरुष महिलाएं शहरी ग्रामीण
52.1 17.7 26.6 38.5

यूपी 12वें नंबर पर
तंबाकू उत्पादों के सेवन करने वालों में यूपी 12वें नंबर पर है। कुल औसत की बात करें तो त्रिपुरा में 64.5 फीसद लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं। वहीं मिजोरम में 58.7 व यूपी 12वें ़ नंबर पर हैं, यहां कुल 35.5 फीसद लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं।

20 फीसद लोग सुबह उठकर करते सेवन
तंबाकू की लत ऐसी है कि 20 फीसद लोग सुबह आंख खोलते ही पांच मिनट में सेवन करते हैं। वह तंबाकू उत्पादों को सेवन करने के बाद ही फ्रेश होने जाते हैं।

फिर से बनेगा प्लान
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि तंबाकू सेवन करने वाला का आकड़ा बढऩा चिंताजनक है। ऐसे में इस पर अंकुश लगाने के लिए फिर से प्लान बनाना होगा। शिक्षा व नगर निगम विभाग को भी शामिल करना होगा। वहीं, स्कूल के आस-पास तंबाकू उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधों पर कड़ाई से लागू करना होगा। इस दौरान डीजी हेल्थ डॉ. पदमाकर सिंह, सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेयी व केजीएमयू के डॉ. सूर्यकांत भी मौजूद रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें