मंगलवार, 10 अक्तूबर 2023

पीजीआई में खुलेगा देश का पहला पेरी ऑपरेटिव मेडिसिन विभाग

 पीजीआई में खुलेगा देश का पहला पेरी ऑपरेटिव मेडिसिन विभाग   



सर्जरी के पहले की बीमारियों को एक छत के नीचे होगा इलाज   

संजय गांधी पीजीआई देश का पहला संस्थान होगा जो पेरी ऑपरेटिव मेडिसिन विभाग शुरू करने जा रहा है। इससे सर्जरी की सफलता दर बढ़ेगी । सर्जरी के पहले होने वाले प्री एनेस्थीसिया चेकअप के बाद पता चलने वाली बीमारियों के इलाज के लिए मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा। एक ही छत के नीचे बीमारियों को नियंत्रित कर सर्जरी के लिए मरीजों को तैयार किया जा सकेगा। यह जानकारी उप मुख्य मंत्री बृजेश पाठक ने संस्थान में  नेशनल कान्फ्रेंस ऑफ इंडियन सोसाइटी इंटेंसिव केयर एंड पेरी ऑपरेटिव मेडिसिन(आईसीआईपीएम) के उद्घाटन के मौके पर दी। 
   मरीजों की दौड़ बचाने में पहले से रही बीमारियों को नियंत्रित करने के बाद ही सर्जरी सफल हो सकती है। इसमें पेरी ऑपरेटिव केयर की अहम भूमिका है।  बहुत से ऐसे विभाग पीजीआई ने शुरू किए हैं, जिन्हें बाद में देश के दूसरे बड़े संस्थानों ने स्वीकार किया। पेरी ऑपरेटिव मेडिसिन की सुविधा में शुरू होने से मरीजों को फायदा मिलेगा। इससे हाई रिस्क सर्जरी के मरीजों की देखभाल होगी। सर्जरी में  देरी नहीं होगी और सर्जरी की सफलता दर बढ़ेगी। 
 कार्यक्रम में पीजीआई निदेशक डॉ. आर. के. धीमान, रजिस्ट्रार डॉ. एसपी अम्बेस, डीन डॉ. शालीन कुमार, कर्नल वरुण वाजपेई, डॉ. पुनीत गोयल व लोहिया संस्थान में एनेस्थीसिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. दीपक मालवीय समेत अन्य  मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें