गुरुवार, 12 अक्तूबर 2023

यू पी नेडा 14,000 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के लिए टी एन सी इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

 




यू पी नेडा 14,000 मेगावाट की  सौर परियोजनाओं के लिए टी एन  सी  इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर


 सौर और पवन परियोजनाओं  पर होगा काम



  सौर और पवन ऊर्जा विकास में तेजी लाने की दिशा में लक्षित हस्तक्षेप को आगे बढ़ाने के लिए, उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (यूपीएनईडीए) और द नेचर कंजर्वेंसी (टीएनसी) इंडिया ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। ) लखनऊ में हुआ। इस सहयोग के हिस्से के रूप में, टीएनसी इंडिया उत्तर प्रदेश के लिए एक अनुकूलित साइटराइट टूल तैनात करेगा, जो पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के साथ-साथ भारत के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए सौर और पवन परियोजनाओं के लिए स्थानों का चयन करने में मदद करेगा।

एमओयू पर यूपीएनईडीए के निदेशक और उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव श्री अनुपम शुक्ला और टीएनसी इंडिया की प्रबंध निदेशक डॉ. अन्नपूर्णा वंचेश्वरन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।


  14,000 मेगावाट सौर ऊर्जा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।" 2027 तक परियोजनाएं और सामाजिक और पर्यावरणीय कारकों पर विचार करते हुए इन उपयोगिता पैमाने की सौर परियोजनाओं के लिए भूमि पार्सल की पहचान करना राज्य के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।  डॉ. वंचेश्वरन ने कहा कि "टीएनसी और यूपीएनईडीए के बीच सहयोग नवीकरणीय ऊर्जा विकास परियोजनाओं के लिए कम प्रभाव वाले भूमि पार्सल को प्राथमिकता देने में मदद करेगा और भारत के राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन देगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें