मंगलवार, 16 जून 2020

योगा की सलाह दे रहे है आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के विशेषज्ञ--- नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है योगा

योगा की सलाह दे रहे है आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के विशेषज्ञ

नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है योगा

कुमार संजय। लखनऊ

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के विशेषज्ञ भी योगा की सलाह देते है। बशर्ते किसी योगा एक्सपर्ट के देख-रेख में सही तरीके से किया जाए। नियमित योग करने से इम्यून सिस्टम  को बेहतर बनाया जा सकता है. इम्यूनिटी ही हमें संक्रमण, वायरल से बचाने में मदद करती है। इम्यूनिटी अच्छी है तो हम किसी भी वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से बच सकते हैं।  गतिहीन जीवनशैली  कमजोर इम्यून सिस्टम का कारण हो सकता है।  इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर आप अक्सशर सर्दी जुकाम और बुखार से परेशान रहते हैं।  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।  कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके  ढूंढते हैं।  योग भी इन्ही में से एक है। योग एक नेचुरल इम्यूइनिटी बूस्टर।  संजय गांधी पीजीआइ के क्लीनिकल इम्यूनोलाजिस्ट एंड रूमैटोलाजिस्ट प्रो. विकास अग्रवाल कहते है कि आटो इम्यून डिजीज खास तौर रूमैटायड अर्थराइटस में योगा से लाभ होता है। हम खुद मरीजों को इसकी सलाह देते है।  



हाई बीपी में  योगा से कम हो जाती है दवा की डोज

भाग-दौड़ भरी जिंदगी की छोटी-छोटी समस्यानएं कब आपका टेंशन बढ़ा कर आपको ब्लडप्रेशर का मरीज बना देती हैं जिसका पता नहीं चलता है। इसी वजह से इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसके उपचार के लिए तमाम दवाएं है लेकिन इसके साथ योगा भी काफी कारगर है । संजय गांधी पीजीआइ के हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो.सुदीप कुमार कहते है कि दवा बिना डाक्टरी सलाह के बंद न करें।   बल्डप्रेशर को नियंत्रित करने के लिए   योगा का भी रास्ता अपनाएं। देखा गया है कि योगा से दवा का डोज कम हो जाता है।  हाई ब्लडप्रेशर से इंसान थका हुआ व चिड़चिड़ा हो जाता है। योगा से शरीर से टॉक्सिन (विषैले तत्वों) को बाहर निकालता है, जिससे आप तनावमुक्त महसूस करते हैं।

रक्त संचार को सामान्य करता है योगा

योगा तनाव को कम करके रक्तसंचार को सामान्य करने का सबसे कारगर तरीका है। उच्च रक्तचाप से ग्रस्त व्यक्ति को  व्यायाम के अलावा भी कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा कोई भी काम नही करना चाहिए जिससे कि दिल की धडकन तेज हो। इसके अलावा समय पर सोना-उठना, आरामदायक व साफ बिस्तर, सोने वाले स्थान पर शांति आदि का ख्याल रखना चाहिए।



हाई बीपी से कई खतरे

उच्च  रक्तचाप से  हार्ट-अटैक, नस फटने और किडनी फेल होने का खतरा होता है इसलिए प्रेशर के रोगी को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।



दो सौ से अधिक शोध पत्र दे रहे है योगा की गवाही

उत्तर प्रदेश के दौ से अधिक शोध इस बात की गवाही दे रहे है कि योगा के जरिए दिल, मानसिक, थायरयाड , मासिक स्राव, मोटापा   यहां तक किडनी की बीमारी में राहत मिली है। यह सभी शोध पत्र इटरनेशनल मेडिकल जर्नल ने स्वीकार किए जो नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ-स नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन(एनआईएच) में लिस्टेड है। एनआईएच उन्ही मेडिकल जर्नल को आपने लिस्ट में शामिल करता है जिनकी विश्वसनियता विज्ञानी बिरादरी में होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें