शुक्रवार, 13 दिसंबर 2019

पीजीआइ का 36 वां स्थापना दिवस- मनोज सिंह सहित 6 लोगों को मिलेगा सम्मान

पीजीआइ का 36 वां स्थापना दिवस आज


मनोज सिंह सहित 6 लोगों को मिलेगा सम्मान
जागरण संवाददाता। लखनऊ
संजय गांधी पीजीआइ का 36 वां स्थापना समारोह आज मनाया जाएगा। समारोह मुख्य वक्ता पदम विभूषण डा. एनके गांगुली होगे जो जन समान्य की स्वाथ्य में आज का हेल्थ एजूकेशन विषय पर व्याख्यान देंगे। निदेशक प्रो.एके त्रिपाठी और डीन प्रो.एसके मिश्रा ने पत्रकार वार्ता कर बताया कि संस्थान मरीजों के हित के लिए लगातार काम कर रहा है। इमरजेंसी में बेड की किल्लत दूर करने के लिए इमरजेंसी मेडिसिसन विभाग स्थापित किया जा रहा है। समारोह शाम 5.45 पर शुरू होगा। इस मौके पर बेस्ट डीएम स्टुडेंट एवार्ड सीसीएम के डा. बीके भास्कर, बेस्ट एमसीएच स्टुडेट यूरोलाजी के डा. नवीन कुमार, बेस्ट टेक्नोलाजिस्ट आवार्ड हिमैटोलाजी विभाग के मनोज कुमार सिंह और माइक्रोबायलोजी विभाग से शत्र्तुघन सिंह को दिया जाएगा। इसके साथ ही नेफ्रोलाजी विभाग की रोसीलिना और इंडोक्राइन विभाग के मुं यूसुफ खान बेस्ट नर्स को दिया जाएगा।
बाक्स
मनोज सिंह हिमौटोलाजी विभाग में बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए 2005 से लगातार काम कर रहे है। यह एफेरसिस तकनीक के लिए बौन मैरो से स्टेम सेल को अलग करते है साथ इसको क्रोयो फ्रीज कर आगे के लिए सुरक्षित रखते है। इसी स्टेम सेल को ब्लड कैंसर के मरीजों में प्रत्यारोपित किया जाता है। बताया कि स्टेम सेल को जनाने के लिए सीडी 34 जांच कर सेल को परखा जाता है। 

2 टिप्‍पणियां:

  1. बधाई हो, बाबा विश्वनाथ की अनुकंपा अनवरत रूप से बनी रहे, आपको और ऊंचा, मुकाम, सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त हो ।। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आपका शुभेच्छु डा. अजय कुमार यादव

    जवाब देंहटाएं