रविवार, 19 मई 2019

पीजीआई में महिला के अण्डाशय से 11:50 किलो ट्यूमर निकालकर नया जीवन दिया

महिला के अण्डाशय से 11:50 किलो ट्यूमर निकालकर नया जीवन दिया
पेट में सूजन और भारी पन से जूझ रही थी महिला


जागरण संवाददाता। लखनऊ
संजय गांधी पीजीआई के डॉक्टरों ने सर्जरी कर बिहार की 50 वर्षीय महिला के अण्डाशय में 11:50 किलो के ट्यूमर को बाहर निकालकर उसे नया जीवन दिया। महिला पीजीआई के जनरल हास्पिटल की डॉ. अंजू रानी के पास पेट में सूजन और भारी पन लेकर पहुंची थी। 
जनरल हास्पिटल की डॉ. अंजू रानी बताती हैं कि महिला ने बिहार में काफी इलाज किया। फायदा न होने पर वह पीजीआई पहुंची।जांच में देखा कि महिला के अण्डाशय में काफी बड़ा ट्यूमर है। ट्यूमर इतना बड़ा था कि महिला के फेफड़े में दबाव पड़ रहा था। जिसकी वजह से महिला को तकलीफ थी। बुधवार को छह डॉक्टरों की टीम ने आपरेशन कर महिला का ट्यूमर बाहर निकाला। अब महिला स्वस्थ्य है। वह पोस्ट ऑप आईसीयू में भर्ती है।
जांच में पता चला कि महिला के 11:50 किलो का ट्यूमर है। महिला के दो बच्चे ऑपरेशन से हो चुके हैं। पुराने ऑपरेशन वाले हिस्से को खोला गया। उससे ट्यूमर को बाहर निकाला गया। उसके बाद बच्चेदानी और अण्डाशय को बाहर निकाल दिया गया। ट्यूमर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं मिली हैं। 
ये थे टीम में डॉक्टर


पीजीआई के जनरल हॉस्पिटल की डॉ. अंजू रानी के नेतृत्व में महिला का ऑपरेशन किया गया। टीम में डॉ. दीपा कपूर, डॉ. शालिनी अग्रवाल व डॉ. प्रियंका सिंह के अलावा एनस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. आरती अग्रवाल और डॉ. आकांक्षा थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें