सोमवार, 6 अगस्त 2018

हर अाठवां बच्चा है न्यूरो डिवलमेंट डिसअार्डर का शिकार


हर अाठवां बच्चा है न्यूरो डिवलमेंट डिसअार्डर का शिकार


ग्रमीण क्षेत्र के बच्चों और लड़कों में अधिक है न्यूरोलाजिकल डेवलपमेंट की परेशानी

देश और विदेश के 53 संस्थान के विशेषज्ञों ने पहली बार किया शोध


हर अाठवं बच्चा न्यूरो डेवलेपमेंट डिसअार्डर का शिकार है। इसके चलते बच्चों का जीवन खुद और परिवार पर बोझ बन जाता है। इसके पीछे जंम के बाद संक्रमणसमय से पहले प्रसवप्रसव के दौरान सही देख भाल न होनाप्रसव के दौरान बच्चे में अाक्सीजन की कमी, डाक्टरी देख-भाल में प्रसव न होना भी बडा कारण है। इस तथ्य़ का खुलासा दो से नौ साल के 3964 बच्चों पर शोध के बाद विशेषज्ञों ने किया है । देका कि एनडीडी के शिकार कुल बच्चों मे से 21.7 फीसदी बच्चों में दो से अधिक प्रकार की न्यूरो की परेशानी है। इन बच्चों में शोध दो अायु वर्ग में बांट कर किया गया तो देखा गया कि दो से साल  अायु वर्ग के 9.2 फीसदी और से अायु वर्ग के 13.6 पीसदी बच्चों में एनडीडी की परेशानी है। सुनने की परेशानी 5.9, इंटीलेक्चुअल डिसअार्डर जिसमें तार्किक क्षमता कम होती है यह 8.3। बोलने में परेशानी 3.2। मिर्गी की परेशानी 3.3 , सीखने की क्षमता में कमी 1.6 फीसदी देखने को मिली। देखा गया कि लड़कों में यह परेशानी 12.4 और लड़कियों में 10.2 फीसदी देखी गयी। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में यह परेशानी 12.6 और शहरी क्षेत्र में यह परेशानी 10.1 फीसदी देखी गयी। इसके अलावा सरीब्रेल पल्सीन्यूरो मस्कुलर डिसअार्डर की परेशानी साथ में देखी गयी है। विशेषज्ञों कहना है कि न्यूरो डिसअार्डर से निपटने के लिए सही तरीके से प्लानिंग की जरूरत है। 

एेसे हुअा शोध 

लखनऊ सहित देश और विदेश के 53 संस्थान के विशेषज्ञों ने मिल कर 3964 बच्चों पर शोध किया जिसमें इनमें न्यूरो लाजिकल परेशानी जानने के लिए फिजिकल और रेडियोलाजिकल मानक पर पुष्टि के बाद किया गया। 

क्या है न्यूरो डेवलेपमेंट डिसअार्डर
न्यूरो डवलमेंट आनुवांशिकमस्तिष्कसंज्ञानात्मकभावनात्मक और व्यवहार प्रक्रियाओं के बीच एक गतिशील अंतर-संबंध है। पर्यावरणीय और अनुवांशिक जोखिम के कारण इस गतिशील प्रक्रिया में महत्वपूर्ण और लगातार व्यवधान न्यूरो डिफार्म मेंटल विकार और अक्षमता का कारण बन सकता है इसमें दृष्टि विकार मिर्गी सेरेब्रल पाल्सी श्रवण हानि (एचआई)भाषण और भाषा विकारऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकार (एएसडी)बौद्धिक विकलांगता (आईडी)ध्यान की कमी अति सक्रियता विकार सहित न्यूरोमोटर की हानि (एडीएचडी)और सीखने विकार (एलडी) बीमारी शामिल है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें