गुरुवार, 1 फ़रवरी 2018

मनोवैज्ञानिक इलाज करने में नर्सेज की भूमिका अहम- अाशुतोष टंडन

मनोवैज्ञानिक इलाज करने में नर्सेज की भूमिका अहम- अाशुतोष टंडन


बदल रही नर्सेज की भूमिका

तकनीक अौर मानवता के बीच रखना होगा सामंजस्य





















संजय गांधी पीजीाई के  नर्सिग कालेज के दसवें स्थापना दिवस और अाठवें लैंप लाइटिंग सिरोमनी में वह बतौर मुख्य अतिथि अाशुतोष टंडन ने कहा चिकित्सा शिक्षा मंत्री अाशुतोष टंडन ने कहा कि मरीज के इलाज में दवा के अलावा मनोवैज्ञानिक इलाज की भूमिका काफी अहम है। मरीज बात -चीत और स्नेह से काफी संतुष्ट होता है । देखा गया है कि मरीज का मनोबल अच्छा है तो वह जल्दी ठीक होता है इस काम नर्सेज काफी अहम भूमिका निभा सकती है। कहा कि प्रदेश में जितने भी चिकित्सा शिक्षा संस्थान है उनमें एसजीपीजीआई का नाम सबसे ऊपर है यह गर्व की बात है। यहां के छात्र जहां भी जाए संस्थान नाम एेसे ही ऊंचा करते रहे ।  
   संस्थान के निदेशक प्रो.राकेश कपूर ने कहा कि मृदु भाषी बने। नर्सिग की पढाई कर रही छात्राअों के कहा कि वह अच्छी नर्स के साथ ही अच्छा इंसान बन कर यहां से निकलें। समय के साथ नर्सिग बदल रहा है अागे चल कर क्लीनिकल असिसटेंट के रूप में बायोप्सी,अल्ट्रासाउंड जैसे काम भी करने होंगे।  मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि जंम अौर मृत्यु दोनों समय व्यक्ति नर्स के हाथ में होता है इस कभी अपना टेंपर लूज न करें। काम के दबाव के साथ अपने को सामान्य बनाए रखें। 
कालेज अाफ नर्सिग के नोडल अाफीसर प्रो.राजेश हर्षवर्धन ने कहा कि अब नई तकनीक अौर मानवीय संवेदना दोनों के साथ नर्स को सामंजस्य बनना है । दोहरा चैलेंज है जिसे स्वीकार करना है। संस्थान के अतिरिक्त निदेशक जयंत नारलीकर, डीन प्रो.अारएन मिश्रा, कर्मचारी महासंघ की अध्यक्ष सावित्री सिंह, न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रो.एके शुक्ला , बायोस्टेटिक्स विभाग के प्रमुख प्रो.सीएम पाण्डेय ने कहा कि  नर्स अस्पताल की हृदय है बिना इनके अस्पताल संभव नहीं है। मरीज से सबसे अधिक करीब यही रहती है इस लिए इनकी सजगता और संवेदना काफी महत्वपूर्ण है।   


बीएससी की छात्रों ने ली शपथ

लैंप लाइटिंग समारोह में अग्नि को साक्षी मानकर सेवा की शपत छात्रों ने लिया। पहले साल की किताबी पढाई के बाद अब यह छात्र वार्ड में मरीजों के साथ काम करके प्रैक्टिकल ज्ञान हासिल करेंगी। 







इन टापरों को मिला सम्मान

बीएससी फोर्थ ईयर- प्रथम- आदित्य कुशवाहादूसरा - सौम्या प्रकाश  , तीसरा- प्रियंका स्पेंसर

बीएससी थर्ड ईयर- प्रथम- प्रियंका रायदूसरा- राखी रावततीसरा- गुंजन सोनी

बीएससी सेकेंड ईयर- प्रथम- निकिता तिवारीदूसरा स्थान- रसिक लालतीसरा स्थान- श्वेता राव

बीएसएसी फर्सट ईयर- प्रथम-स्नेहा सिंह दूसरा -प्रियंका यादव तीसरा स्थान- शिखा भदौरिया

नेशनल कांफ्रेंस विनर
प्रथम पुरस्कार- जतिन जोसफरितिका टंडनक्विज विनर- डेनिश सिंह, , पर्सनालटी कंटेस्ट विनर- रितिका टंडन  



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें