बुधवार, 19 अगस्त 2020

रैपिड एंटीजन कोरोना से केवल 30 फीसदी में लगता है इंफेक्शन का पता...निगेटिव तो भी रहे सावधान

 रैपिड एंटीजन निगेटिव साबित हो सकते है स्प्रेडर 


 रैपिड निगेटिव का मतलब यह नहीं कि कोरोना का नहीं है संक्रमण 

 

रैपिड एंटीजन की  30 फीसदी ही है दक्षता

हाई वायरल के लोड के मामले में रैपिड पाजिटिव

 

रैपिड से पाजिटिव तो कोरोना का संक्रमण  मान कर मैनेजमेंट

कुमार संजय। लखनऊ

रैपिड कोविड-19 एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने के बाद यदि आप यह मान कर मस्त हो जाते है कि मै तो निगेटिव हूं। मुझसे किसी को संक्रमण का खतरा नहीं है तो आप की भूल है। रैपिड एंटी जन जांच से केवल सौ पाजिटिव मरीजों में से केवल 30 फीसदी लोगों में संक्रमण की पुष्टि करता है। इतना जरूर है कि जिनका रैपिड से पाजिटिव है उनमें संक्रमण की पुष्टि पीसीआर से भी होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट फ्रंट लाइन टेस्ट नहीं हो सकता है। इसके आधार पर किसी को निगेटिव नहीं मान सकते है। लक्षण है तो उसे निगेटिव आने के बाद भी एहतियात की जरूरत है। संजय गांधी पीजीआइ के क्लीनिकल इम्यूनोलाजी विभाग पूर्व प्रमुख प्रो.आरएन मिश्रा जर्नल आफ क्लिनिकल वायरोलाजी के शोध रिपोर्ट लो परफारमेंस आफ रैपिड एटीजन डिटेक्शन टेस्ट एस फ्रंटलाइन टेस्टिंग फार कोविड -19 डायग्नोसिस के हवाले कहते है कि विशेषज्ञों ने 148 मरीज़ों में परीक्षण किया जिसमें 106 में पीसीआर तकनीक से जांच रिपोर्ट पाजिटिव थी देखा गया कि पीसीआऱ पाजिटिव मरीजों में केवल 32 में एंटीजन रैपिड एंटीजेन टेस्ट से संक्रमण की पुष्टि हुई। 


रैपिड जाच की सेंसटिवटी( दक्षता) केवल 30.2 फीसदी


देखा गया कि रैपिड एंटीजन से संक्रमण की पुष्टि वाले मरीजों में संक्रमण की पुष्टि पीसीआर से भी हुई। हिंद मेडिकल कालेज  की माइक्रोबायलोजिस्ट डा. विनीता खरे कहती है रैपिड एंटीजन परीक्षण से संक्रमण की पुष्टि होने के बाद यदि पीसीआर की जांच की सुविधा नहीं है तो संक्रमण मान कर देख-रेख और इलाज की प्लानिंग कोरोना पाजिटिव की तरह की करनी चाहिए क्योंकि देखा गया है रैपिड से पाजिटिव लगभग सभी मामलों में पीसीआर से पुष्टि हुई है। इसके पीछे कारण के बारे में कहती है अधिक वायरल लोड के मामले में रैपिड एंटीजन संक्रमण बताता है।

 

फ्रंट लाइन टेस्ट नहीं हो सकता है एंटीजन टेस्ट

 

विशेषज्ञों का कहना है कि रैपिड एंटीजन जांच में निगेटिव को संक्रमण विहीन मान कर उसको सामान्य मान कर ट्रीट नहीं कर सकते है। यह फ्रंट लाइन डायग्नोसिस टेस्ट नहीं हो सकता है। एंटीजन निगेटिव 70 फीसदी लोगों में कोरोना संक्रमण की आशंका हो सकती है। इस लिए लक्षण है तो एंटीजन टेस्ट निगेटिव होने के बाद भी  पीसीआर जांच से पुष्टि की जरूरत है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें